Homeस्पोर्ट्सशिखर धवन के डा वन स्पोर्ट्स ने ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल श्री...

शिखर धवन के डा वन स्पोर्ट्स ने ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल श्री गंगानगर के साथ किया राजस्थान की पहली विश्व स्तरीय खेल प्रशिक्षण अकादमी का शुभारंभ

- Advertisement -spot_img

राजस्थान, 27 फरवरी, 2023: राजस्थान में पहली बार, ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल, श्री गंगानगर के साथ हाथ मिला कर शिखर धवन की डा वन स्पोर्ट्स अकैडेमी स्कूल के छात्रों के लिए खेल प्रशिक्षण अकादमी और पाठ्यक्रम-आधारित शिक्षा शुरू करने जा रही है। ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल आजीवन शिक्षार्थियों का निर्माण करके प्रत्येक बच्चे की अंतर्निहित प्रतिभा और क्षमता का विकास करके उन्हें जो कल के अधिनायक  बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल एक प्रमुख संस्थान के रूप में उभरा है जो ज्ञान का निर्माण और प्रसार करता है। उच्चतम मानकों को कायम रखते हुए और अकादमिक स्वतंत्रता के माहौल प्रदान करके स्कूल द्वारा विद्यार्थी के भविष्य निर्माण की शिक्षा दी जाती है जहां उनके मन मिलते हैं, खोजते हैं और सीखते हैं।

उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे से लैस कुछ बेहतरीन फैकल्टी बी.डी.आई.एस को स्कूल अनूठा बनाती है। ऐसी दुनिया में जो इतनी तेजी से बदल रही है, केवल एक निर्धारित पाठ्यक्रम का अनुसरण करने से ऐसा नहीं होगा। बी.डी.आई.एस में, स्कूल छात्रों को प्रथम श्रेणी की शिक्षा और आवश्यक व्यावहारिक कौशल से लैस करती है ताकि कि वे आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में बड़े गर्व के साथ खड़े हो सके।

इस सहयोग पर बात करते हुए, शिखर धवन कहते हैं, ” मैं ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल, श्री गंगानगर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। डा वन स्पोर्ट्स को इस प्रतिष्ठित स्कूल से स्पोर्ट्स एजुकेशन एंड ट्रेनिंग पार्टनर के रूप में जुड़ने पर गर्व है। मैं हमेशा कड़ी मेहनत करने और विनम्र रहने में विश्वास रखता हूं। स्कूल ही वह संस्थान है जहां बच्चे के भविष्य का निर्माण होता है। खेल बच्चों  की स्वाभाविक क्रिया है जो उन्हें एकजुट करने, उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में मदद करते है । विभिन्न प्रकार के खेल बच्चों के समपूर्ण विकास में सहायक होते हैं। खेल से बच्चों का शारीरिक विकास, संज्ञानात्मक विकास, संवेगात्मक विकास, सामाजिक विकास एवम् नैतिक विकास को बढ़ावा मिलता है। हम भारत में खेल-प्रशिक्षण ढांचे में आमचुल बदलाव लाने की उम्मीद करते हैं।”

इस अवसर पर डा वन ग्रुप के सीईओ अमितेश शाह कहते हैं, ”अनेक छात्र जिनके पास खेल के लिए वास्तविक प्रतिभा है, उन्हें शैक्षणिक दबाव के कारण अपने सपनों को छोड़ना पड़ता है। नतीजतन, भारत में प्रतिभा पूल उच्चतम स्तर तक सीमित है। अब समय आ गया है कि हम युवाओं को खेलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। हमें राजस्थान में डा वन स्पोर्ट्स लॉन्च करने और ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल के साथ टाई-अप करने पर बहुत खुशी हो रही है, जो शारीरिक साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और खेल पर समान रूप से महत्त्व दे रहे है। मुझे उम्मीद है कि ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल और डीए वन स्पोर्ट्स के बीच साझेदारी भविष्य के खेल चैंपियनों को सशक्त बनाएगी।”

सुश्री मीतू शर्मा – ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या कहती हैं, ”हर माता-पिता ऐसा बच्चा चाहते हैं, जिसका व्यक्तित्व वह जहां भी जाएं, चमकता रहें। यह व्यक्तित्व ही है जिसकी सर्वत्र प्रशंसा होती है। इस तरह के एक आकर्षक व्यक्तित्व का विकास इस शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है और हमें लगता है कि खेल इस तरह के व्यक्तित्व को विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं और यह है कि हमने अपने खेल ढांचे को ऊपर उठाने और छात्रों के लिए जमीनी स्तर सही से उल्लेखनीय प्रशिक्षण देने की दिशा में काम करने के लिए डीए वन स्पोर्ट्स के साथ यह सहयोग किया है।”

ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल के सचिव और प्रबंध न्यासी श्री अजय गुप्ता कहते हैं, ”हमने सचेत रूप से एक ऐसा वातावरण बनाया और पोषित किया है जो छात्रों के विकास, सीखने और आत्म-ज्ञान को बढ़ावा देता है। इसकी सफलता का एक पैमाना यह है कि कम समय में स्कूल ने उत्तरोत्तर प्रगति की है। हम पाठ्यक्रम कार्यक्रम के लिए डा वन स्पोर्ट्स के साथ हाथ मिलाकर खुश हैं और एक शानदार सहयोग की उम्मीद करते हैं। डा वन स्पोर्ट्स से स्कूल की खेल संस्कृति को काफी बढ़ावा देगा। डा वन स्पोर्ट्स कम उम्र में बच्चों में खेल भावना को प्रोत्साहित करेगा। बच्चों में नेतृत्व, टीम वर्क, सहयोग आदि जैसे कौशल विकसित होंगे जो उनके जीवन में भी मदद करेंगे।

ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल खेल को शहर में एक प्रसिद्ध संस्कृति बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। डा वन स्पोर्ट्स को पहली बार राजस्थान में लाना स्कूल के ताज में एक और उपलब्धि है। भारत में अपनी तरह का पहला स्कूल जिसे इस दर्शन पर स्थापित किया गया कि शिक्षा और खेल साथ-साथ हो सकते हैं। ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल भविष्य के ‘छात्र एथलीट’ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

डा वन स्पोर्ट्स एक खेल शिक्षा और प्रशिक्षण संगठन है जो जमीनी स्तर से उल्लेखनीय प्रशिक्षण स्थापित करने की दिशा में काम करता है। डा वन स्पोर्ट्स प्रत्येक छात्र के साथ-साथ प्रत्येक कोच को एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रचुर मात्रा में सीखने और बढ़ते अवसरों का निर्माण करेगा। डा वन स्पोर्ट्स का उद्देश्य सीखने के लिए एक सुरक्षित माहौल बनाना और बच्चों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करना है। अकादमी ने ग्रासरूट्स इनोवेशन प्रोग्राम और एकेडमी प्रोग्राम जैसे विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं और बुनियादी स्तर पर एक खेल संस्कृति विकसित करने और अंततः स्कूलों और अकादमियों के साथ हाथ मिलाने पर ध्यान केंद्रित किया है। डा वन स्पोर्ट्स तकनीक का सर्वोत्तम उपयोग करके विद्यार्थियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन, प्रगति और कौशल वृद्धि पर नजर रखेगा।

संपर्क करें

पता: डा वन स्पोर्ट्स, को-ऑफिस, 8वीं मंजिल, मैग्नम टॉवर, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन, सेक्टर

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img