Homeस्पोर्ट्सदुबई में होगी एपीएस स्पोर्ट्स विमेंस कबड्डी लीग, 16 जून को होगा...

दुबई में होगी एपीएस स्पोर्ट्स विमेंस कबड्डी लीग, 16 जून को होगा ऐतिहासिक आगाज

- Advertisement -spot_img

पूरे हिंदुस्तान से कबड्डी के मैदान में उतरेंगी 120 महिला खिलाड़ी, 8 टीमों के बीच होंगे 31 रोमांचक मुकाबले –  12 दिन तक चलेगा अद्भुत आयोजन, भारत में तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है कबड्डी – यूरो स्पोर्ट्स और दूरदर्शन स्पोर्ट्स पर होगा विशेष प्रसारण

जयपुर (राजस्थान) [भारत], 1 जून: एपीएस स्पोटर्स द्वारा रोमांच से भरे बहुप्रतीक्षित कबड्डी इवेंट महिला कबड्डी लीग (डब्लूकेएल) का आयोजन यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) के दुबई शहर में किया जा रहा है। यह देश का पहला विमेंस कबड्डी लीग है। जिसकी शुरुआत 16 जून की शाम 6 बजे ओपनिंग सेरेमनी के साथ होगी और इसके बाद 12 दिनों तक 31 मुकाबले होंगे। लीग में देश भर की 120 विमेंस कबड्डी प्लेयर अपने खेल का हुनर दिखाएंगी। सारे मुकाबले दुबई के शबाब अल अहली स्पोर्ट्स क्लब में होंगे, जो बेहतरीन खेल सुविधाओं के लिए दुनिया भर में एक खास पहचान रखता है। 

गौरतलब है कि विमन्स कबड्डी लीग महिलाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और कबड्डी खेलने की प्रेरणा देने की दिशा में महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी पहल है। इसे लेकर दुनिया भर के सारे खेल संगठन बेहद उत्साहित हैं। इसमें महिला खिलाड़ियों का मार्गदर्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति रखने वाले कोचेस द्वारा किया जाएगा। विमन्स कबड्डी लीग खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और इसे पसंद करने वाले खेल प्रेमियों के लिए एक उपलब्धि की तरह है जिससे महिला खिलाड़ियों की प्रतिभा को विश्वस्तरीय मंच मिलेगा और वे दुनिया भर में अपने हुनर को साबित कर सकेंगी। पंजाब और तमिलनाडु से शुरू हुआ यह खेल आज कनाडा, पाकिस्तान, ईरान जैसे कई देशों में प्रचलित है और दुनिया भर में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है।

सिर्फ कबड्डी लीग नहीं, महिला सशक्तिकरण का अंतरराष्ट्रीय मंच 

डब्लूकेएल की मैनेजमेंट टीम में खेल जगत के अनुभवी और नामचीन लोग शामिल हैं डायरेक्टर और सीईओ प्रदीप कुमार नेहरा ने कहा कि ‘हम इस इवेंट को लेकर बेहत उत्साहित है। यह सिर्फ एक कबड्डी लीग नहीं है बल्कि महिला सशक्तिकरण का एक ऐसा मंच है जिससे महिला खिलाड़ियों को दुनिया भर में नाम कमाने का मौका मिलेगा। महिला सशक्तिकरण इसका सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है और इसी को पूरा करने के लिए भव्य स्तर पर रोमांचक कबड्डी लीग का आयोजन किया जा रहा है। सारे मैच दुबई में होंगे, जिससे खिलाड़ियों और हजारों दर्शकों का उत्साह चरम पर है।

विश्व प्रसिद्ध कोच और गोल्ड मेडलिस्ट प्लेयर सिखाएंगे बारीकियां 

गरिमा चौधरी डब्लूकेएल की एमडी और सुरेंद्र कुमार ढाका व जयप्रकाश सिंह इसके डायरेक्टर हैं। यही नहीं आर.डी. कौशिक और महावीर सिंह टेक्निकल ऑफिसर, होशियार सिंह चीफ कोच, मोहन सिंह भामू चीफ रेफरी की भूमिका में इस इवेंट से जुड़े हुए हैं। भूपेंद्र सिंह, जयवीर सिंह, जगदीश प्रसाद गढ़वाल, अमित जाखड़, रविता फौजदार कोच के रूप में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे। फिजिकल एजुकेशन प्रोफेसर सीमा टकसाक कोच के रूप में मार्गदर्शन देंगी जबकि डॉ. नीति माथुर और डॉ. सोनाली कुशवाहा फिजियो की बारीकियां सिखाएगी। इनके अलावा प्रदीप नरवाल, संदीप नरवाल, मनिंदर सिंह और सुरेंद्र नाडा जैसे विश्व प्रसिद्ध और गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ियों का समर्थन भी विमन्स कबड्डी लीग को मिल चुका है, जिससे इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है।

छोटे और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को सशक्त बनाना प्राथमिक लक्ष्य

ग्रामीण और छोटे शहरों की लड़कियों की खेल प्रतिभा को निखारना और उन्हें सक्षम बनाना डब्लूकेएल का प्राथमिक लक्ष्य है। पिछड़े क्षेत्रों की महिला खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुँचाने के ध्येय को केंद्र में रखकर महिला खिलाड़ियों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे नसिर्फ नई पीढ़ी मोटिवेट होगी बल्कि अपनी शंका और संकोच के दायरे से बाहर आकर अपनी खेल प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने का साहस भी करेगी।

एपीएस स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजमेंट प्रमुख पार्टनर

एपीएस स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजमेंट डब्लूकेएल का प्रमुख पार्टनर है। एपीएस विश्वस्तरीय कंपनी है जो स्पोटर््स मैनेजमेंट, प्लानिंग और एक्जीक्यूशन की जिम्मेदारी संभालती है। खिलाड़ियों और मैनेजमेंट को बेहतरीन सुविधा देना और दर्शकों को रोमांचक अनुभव देना इसका प्रमुख लक्ष्य है।

कबड्डी खिलाड़ी के लिए लगी 33 लाख रुपए की बोली

कबड्डी की बढ़ती लोकप्रियता और आकर्षण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में एक कबड्डी खिलाड़ी के लिए अब तक की सर्वाधिक बोली 33 लाख रुपए की लगाई

गई।

8 टीम, 31 मैच

डब्लूकेएल में 8 टीमों के बीच 31 मैच होंगे। इनमें राजस्थान रेडर्स, दिल्ली डायनामाइट्स, गुजरात एन्जिल्स, ग्रेट मराठा, हरियाणा हसलर्स, पंजाब पैंथर्स, उमा कोलकाता और बेंगलुरु हॉक्स शामिल हैं। हर एक टीम की अपनी ऐसी अकल्पनीय प्रतिभा, रणनीति और खासियत है जिसके कारण उसकी एक अलग पहचान है। हरविंदर कौर (सीनियर नेशनल कबड्डी प्लेयर, गोल्ड मेडलिस्ट) और मोती चंदन (नेशनल कबड्डी प्लेयर – एशियन गेम्स) जैसी बेहतरीन खिलाड़ी भी इस लीग की सफलता में अपना योगदान देंगी। प्ले ऑफ के बाद राउंड-रॉबिन प्रतियोगिता होगी, जिससे चैंपियनशिप खिताब के लिए एक दिलचस्प मुकाबला भी देखने को मिलेगा।

विश्व स्तरीय सुविधाओं के बीच मुकाबलों का सीधा प्रसारण

डब्लूकेएल की मेजबानी दुबई का प्रतिष्ठित;शबाब अल अहली स्पोर्ट्स क्लब करेगा, जो खेल सुविधाओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यहां की वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी और मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर दर्शकों को कभी ना भूलने वाला अनुभव प्रदान करेगा। दुनिया भर के प्रशंसकों को मैच के हर रोमांचक पल का मजा देने के लिए दूरदर्शन स्पोर्ट्स, यूरो स्पोटर््स आदि पर लाइव कवरेज दिखाया जाएगा।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img